Skip to main content

Today news

                  Today news   12/August/2019


चीन पहुंचे विदेश मंत्री जयशंकर, कश्मीर पर भी होगी बात!

विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंच गए हैं. कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के साथ गहराए तनाव को देखते हुए यह यात्रा काफी अहम मानी जा रही है.


                    विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद

जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने पर कई पार्टियों ने विरोध किया तो कई पार्टियों ने समर्थन किया. वहीं पाक ने इस पर भारी नाराजगी जताई. इस बीच रविवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर तीन दिवसीय यात्रा पर चीन पहुंच गए हैं. माना जा रहा है कि पाकिस्तान के साथ गहराए तनाव को लेकर ये बैठक काफी महत्वपूर्ण है. सूत्रों के मुताबिक इसमें कश्मीर पर भी बात हो सकती है.
पद संभालने के बाद विदेश मंत्री जयशंकर की चीन की ये पहली यात्रा होगी. हालांकि विदेश मंत्री एस जयशंकर 1 जून 2009 से 1 दिसंबर 2013 तक चीन में भारतीय राजदूत के रूप में काम कर चुके हैं. वह 1977 में भारतीय विदेश सेवा में भर्ती हुए थे. जयशंकर चीन के आलावा अमेरिका, चेक गणराज्य राजदूत और सिंगापुर में उच्चायुक्त के रूप में भी कार्य कर चुके हैं.
विदेश मंत्रालय (MEA) का कहना है कि एचएलएम की इस बैठक में दो देशों के बीच अधिक से अधिक तालमेल बनाए रखने के लिए पर्यटन, कला, फिल्मों, मीडिया, संस्कृति और खेल जैसे क्षेत्रों में बढ़ावा मिलेगा, साथ ही संस्कृति के आदान-प्रदान का एक बेहतर माध्यम साबित हो सकता है.
पिछले साल अप्रैल में मोदी और शी के बीच वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर बैठक के दौरान एचएलएम (उच्च स्तरीय तंत्र या high level mechanism) स्थापित करने का फैसला लिया था. एचएलएम के उद्घाटन को लेकर बैठक पिछले साल 21 दिसंबर को नई दिल्ली में आयोजित की गई थी. सूत्रों के मुताबिक दूसरी एचएलएम बैठक पहली एचएलएम बैठक के परिणामों का अनुसरण करने और हमारे दोनों देशों के बीच के लोगों बीच आदान-प्रदान बढ़ाने के लिए नई पहलों पर चर्चा करने का अवसर प्रदान करेगी.
   

EXCLUSIVE: 15 अगस्त को लाल किले को निशाना बना सकते हैं आतंकी, अलर्ट जारी!

 Today news, 12/08/2019

ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने सभी राज्यों के पुलिस प्रमुखों को खत लिखकर सुरक्षा कड़ी करने को कहा है. एयरपोर्ट, रनवे, एयर स्ट्रिप, एयर फोर्स स्टेशन, हेलीपैड, फ्लाइंग स्कूल, फ्लाइंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट पर भी सुरक्षा बढ़ाने को लेकर अलर्ट किया गया है.



आज दिनभर इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, जिनका होगा आप पर असर

अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद नए जम्मू-कश्मीर की पहली बकरीद आज है। इससे पहले यहां का माहौल तेजी से सामान्य हो रहा है। बकरीद से पहले बैंक, एटीएम और कई बाजार रविवार को भी खुले रहे। इस मौके पर नमाज को देखते हुए प्रशासन ने लोगों को खाने-पीने समेत अन्य जरूरी वस्तुओं की खरीदारी के लिए पाबंदियों में ढील दी है।


केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र और गुजरात में बाढ़ से बिगड़े हालात, मृतकों की संख्या 168 तक पहुंची
बारिश और बाढ़ से केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु बुरी तरह प्रभावित हैं। इस आपदा में मृतकों की संख्या 168 तक पहुंच गई है। महाराष्ट्र में करीब 4 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, वहीं केरल में 2.51 लाख लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है।

मैन वर्सेज वाइल्ड: अलग अंदाज में नजर आएंगे पीएम मोदी, 180 देशों में डिस्कवरी पर आज प्रसारित होगा शो
जीवटता की मिसाल कहे जाने वाले 'मैन वर्सेज वाइल्ड' फेम बेयर ग्रिल्स के साथ पीएम नरेंद्र मोदी को देखने का इंतजार खत्म हो गया है। सोमवार रात नौ बजे पीएम मोदी डिस्कवरी के 'मैन वर्सेज वाइल्ड' में बेयर ग्रिल्स के साथ कॉर्बेट पार्क के खतरनाक जंगल में साहस का परिचय देते नजर आएंगे।

Eid Ul Adha
(Eid Ul Adha) यानी बकरीद (Bakrid) या बकरा ईद (Bakra Eid) मनाई जाएगी. रमज़ान के पाक महीने के खत्म होने के 70 दिनों बाद ये ईद मनाई जाती है. इस्लाम में बकरीद कुर्बानी का पर्व माना जाता है. इस दिन बकरे की कुर्बानी देने दी जाती है. लोग हजरत इब्राहिम की कुर्बानी को याद कर एक-दूसरे को ईद की बधाई देते हैं. इस दिन दावतों के साथ-साथ एक-दूसरे को मैसेज के जरिए ईद की मुबारकबाद दी जाती है. 


आज खु़दा की हम पर हो मेहरबानी, कर दे माफ़ हम लोगों की सारे नाफरमानी,
ईद के दिन आज आओ मिलकर करे यही वादा, खु़दा की ही राहों में हम चलेंगे सदा !! 
बकरीद मुबारक़ !!!




Comments