Skip to main content

Today news 10/08/2019

Today news    10/08/2019



किम जोंग ने बढ़ाई US की चिंता, पूर्वी सागर में छोड़ीं प्रोजेक्टाइल मिसाइ

Today news 10 August, 2019

साउथ कोरिया की मिलिट्री ने कहा कि प्रोजेक्टाइल मिसाइल को नॉर्थ कोरिया के शहर हैमहंग के शहर से पूर्वी सागर में छोड़ा गया है. इसे जापान के समुद्र के नाम से भी जाना जाता है. योनहाप से जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, आर्मी इस ऑपरेशन की निगरानी कर रही थी.

  • नॉर्थ कोरिया ने दो अज्ञात प्रोजेक्टाइल मिसाइल को समुद्र में छोड़ा
  • प्रोजेक्टाइल मिसाइल को नॉर्थ कोरिया के हैमहंग से पूर्वी सागर में छोड़ा गया
  • आर्मी की देखरेख में नॉर्थ कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण
नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर मिसाइलों का परीक्षण किया है. नॉर्थ कोरिया ने शनिवार को दो अज्ञात प्रोजेक्टाइल मिसाइल को समुद्र में छोड़ा. साउथ कोरिया की न्यूज एजेंसी योनहाप के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने इस बात की पुष्टि की. इससे पहले भी इस प्रकार की मिसाइल नॉर्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से छोड़ी गई थीं.
साउथ कोरिया की मिलिट्री ने कहा कि प्रोजेक्टाइल मिसाइल को नॉर्थ कोरिया के शहर हैमहंग से पूर्वी सागर में छोड़ा गया है. इसे जापान के समुद्र के नाम से भी जाना जाता है. योनहाप से जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, आर्मी इस ऑपरेशन की निगरानी कर रही थी.
इससे पहले भी नॉर्थ कोरिया ने मंगलवार को दो मिसाइलों का परीक्षण किया था. साउथ कोरियाई सेना ने कहा था कि ये कम दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलें हैं. माना जा रहा है कि यह परीक्षण सोमवार से अमेरिका-साउथ कोरिया के बीच शुरू हुए सैन्य अभ्यास के खिलाफ शक्ति प्रदर्शन के लिए किया गया है. समाचार एजेंसी योनहाप ने जॉइंट चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के हवाले से कहा ये परीक्षण सुबह 5.24 बजे और 5.36 बजे नॉर्थ कोरिया के साउथी ह्वांग्हाई प्रांत के क्वैल शहर से किए गए.
जेसीएस के अनुसार, मिसाइलों की अधिकतम ऊंचाई 37 किलोमीटर और अधिकतम गति करीब 6.9 मैक रही. जेसीएस ने कहा, 'साउथ कोरिया और अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का मानना है कि ये कम दूरी की मिसाइलें नॉर्थ कोरिया द्वारा 25 जुलाई को प्रक्षेपित की गई मिसाइलों के समान हैं.'
अमेरिका ने इस परीक्षण के बाद कहा था कि वह स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और साउथ कोरिया और जापान से चर्चा कर रहा है. नॉर्थ कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में दोनों सहयोगियों पर सैन्य अभ्यास को सही ठहराने के लिए साजिश रचने का आरोप लगाया और कहा कि उनके आक्रामक बर्ताव को छिपाया नहीं जा सकता.

कांग्रेस वर्किंग कमेटी की आज अहम बैठक, अध्यक्ष के नाम पर होगा मंथन


राहुल गांधी चाहते हैं कि लगातार और वृहद चर्चा के बाद ही पार्टी के नेता नए अध्यक्ष का फैसला करें. जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी ने संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को कहा है कि इस मसले पर और चर्चा कीजिए और सलाह मशवरा कीजिए.

लोकसभा में करारी हार पर राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस अब तक अपने नए नेता का चुनाव नहीं कर सकी है. इस बीच कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की आज यानी शनिवार को बैठक होने जा रही है. कहा जा रहा है कि इस बैठक में नेताओं से अध्यक्ष के नाम पर सलाह ली जाएगी और चर्चा की जाएगी.
राहुल गांधी चाहते हैं कि लगातार और वृहद चर्चा के बाद ही पार्टी के नेता नए अध्यक्ष का फैसला करें. जानकारी के मुताबिक, राहुल गांधी ने संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल को कहा है कि इस मसले पर और चर्चा कीजिए और सलाह मशवरा कीजिए. बताया जा रहा है कि कांग्रेस वर्किंग कमिटी चर्चा करेगी और अगले दो-तीन दिन तक तमाम सदस्य उसके बाकी नेताओं से चर्चा करके नाम तय करने की प्रक्रिया पूरी करेंगे.
राहुल गांधी नए अध्यक्ष के लिए वृहद स्तर पर चर्चा की बात कर रहे हैं. पार्टी के अन्य नेता इस पर लगातार चिंता जाहिर कर रहे हैं कि नेतृत्वविहीन पार्टी होने से पार्टी को नुकसान हो रहा है और राहुल को अपना काम जारी रखना चाहिए. अगर ऐसा नहीं होता है कि पार्टी को आगे बढ़ना होगा.
राहुल गांधी पहले ही नेताओं से कह चुके हैं कि उन्होंने पार्टी के महासचिव केसी वेणुगोपाल से अनुरोध किया है कि नए अध्यक्ष का चुनाव करने से पहले 3-4 दिनों में ज्यादा से ज्यादा लोगों के मत और विचार ले लिए जाएं. राहुल गांधी को इस्तीफा दिए 2 महीने से ज्यादा का वक्त हो गया है.
दूसरी ओर पार्टी के कई नेता इस पर नाराज हैं कि अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस के ढीले रवैये से पार्टी को खासा नुकसान हुआ है.
पार्टी के नेता इस बात पर भी चिंता जाहिर कर चुके हैं कि नेतृत्व संकट से पार्टी की छवि धूमिल हो रही है और कई लोग पार्टी छोड़ रहे हैं. राहुल गांधी मानते हैं कि पार्टी में हर कोई दबाव में है लेकिन जो कुछ हुआ वो मेरे मत से अच्छा है क्योंकि हम लंबे समय से कंफर्ट जोन में थे.
कहा जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष के नाम का ऐलान 15 अगस्त से पहले हो सकता है और यह फैसला एक सांकेतिक मैसेज के रूप में होगा क्योंकि पार्टी मुख्यालय में कांग्रेस अध्यक्ष ही झंडारोहण करता है.

एक बार फिर मिग-21 उड़ाएंगे विंग कमांडर अभिनंदन, पास किए सारे टेस्ट


370 पर इमरान ने किया 'वार', पाकिस्तान में सोना 86 हजार के पार

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने का विरोध करना और फिर भारत को आंख दिखाने की कोशिश करते हुए सभी कारोबारी रिश्ते तोड़ना अपनी अर्थव्यवस्था पर ही कुल्हाड़ी चलाने जैसा फैसला साबित हो रहा है. पाकिस्तान में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुकी महंगाई का आलम ये है कि सोना 86 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव को भी पार कर गया है. बीते एक हफ्ते में पाकिस्तान में सोने की कीमत में 1750 रुपये की तेजी दर्ज की गई है. बता दें कि पाकिस्तान में पेट्रोल और डीजल के दामों में पहले से आग लगी हुई है.

Comments